JTET Syllabus 2025: JTET New Syllabus pdf 2025 for Class 1 to 5 and JTET new Syllabus 2025 for Class 6 to 8

JTET Syllabus 2025: झारखण्ड एकेडमिक कौंसिल द्वारा आयोजित होने वाली JTET परीक्षा 2025 का सिलेबस को लेकर झारखण्ड सरकार स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा सूचन आया हैं। जिसमे JTET Syllabus 2025 for Class 1 to 5 और Class 6 to 8 के लिए परीक्षा पाठ्यक्रम जारी हुआ हैं। डिटेल में निचे पढ़े।

JTET Exam Pattern 2025 Class 6 to 8

कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा पैटर्न कुछ इस तरह से हैं :-कुल 150 प्रश्न , 150 अंक का, कुल समय – 2 घंटा 30 मिनट

  • बाल विकास एवं शिक्षण पद्दति (अनिवार्य)- 30 प्रश्न – 30 अंक
  • भाष -I : 30 प्रश्न – 30 अंक (अनिवार्य)
    • हिंदी / संस्कृत /उर्दू /अंग्रेजी में से कोई दो भाषा (सहायक आचार्य (उर्दू)/ विशेष प्रशिक्षित सहायक आचार्य (उर्दू) के लिए उपर्युक्त में से एक विषय उर्दू का चयन अनिवार्य होगा। )
  • भाषा -II : 30 प्रश्न – 30 अंक (अनिवार्य)
    • जिला वाइस जनजातीय / क्षेत्रीय भाषाओं की सूचि निचे दिया हुआ हैं।
    • इसमें हिंदी /संस्कृत /उर्दू /अंग्रेजी को छोड़कर कोई एक भाषा
  • (A)गणित एवं विज्ञान शिक्षक (वैकल्पिक)
    • गणित एवं विज्ञान से सम्बंधित प्रश्न – 50 प्रश्न – 50 अंक
    • कंप्यूटर की सामान्य जानकारी – 10 प्रश्न -10 अंक
  • (B) सामाजिक विज्ञान शिक्षक (वैकल्पिक)
    • समाज अध्ययन से सम्बंधित प्रश्न – 50 प्रश्न – 50 अंक
    • कंप्यूटर की सामन्य जानकारी -10 प्रश्न 10 अंक
  • (C) भाषा शिक्षक /अन्य शिक्षक: ऊपर (A अथवा B दोनों में कोई एक)

कक्षा 1 से 5 के लिए परीक्षा पैटर्न :- कुल प्रश्न -150 , कुल अंक150 , समय -2 घंट 30 मिनट

  • बाल विकास एवं शिक्षण पद्दति: 30 प्रश्न -30 अंक
  • भाषा -I : 30 प्रश्न – 30 अंक
    • हिंदी /संस्कृत /उर्दू /अंग्रेजी में से कोई दो भाषा (सहायक आचार्य (उर्दू)/ विशेष प्रशिक्षित सहायक आचार्य (उर्दू) के लिए उपर्युक्त में से एक विषय उर्दू का चयन अनिवार्य होगा)
  • भाषा -II : 30 प्रश्न , 30 अंक
    • जिला वाइस जनजातीय /क्षेत्रीय भाषाओँ की सूचि निचे दिया हुआ हैं हैं , इसमें हिंदी /संस्कृत /उर्दू /अंग्रेजी को छोड़कर कोई एक भाषा लेना हैं।
  • गणित – 30 प्रश्न , 30 अंक
  • पर्यावरण अध्ययन : 30 प्रश्न – 30 अंक
JTET Syllabus 2025
JTET Syllabus 2025

परीक्षा में उत्तीर्णंता के लिए प्रतिशत अंक

वर्गकुल प्राप्तांक न्यूनतम (प्रतिशत)
सामान्य वर्ग /आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग60
पिछड़ा वर्ग -I / पिछड़ा वर्ग -II /अनुसूचित जाती /अनुसूचित जनजाति /विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह /द्वियांग55

(भाषा -II) झारखण्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमावली , 2025 के अंतर्गत जनजातीय /क्षेत्रीय भाषाओँ की सूचि।

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S. Noजिला का नामजनजातीय भाषाक्षेत्रीय भाषा
1राँचीकुडुक ,खड़िया ,मुंडारीनागपुरी , पंचपरगनिया , कुरमाली ,बंगला
2लोहरदगाकुडुकनागपुरी
3गुमलाकुडुक , खड़ियानागपुरी
4सिमडेगाखड़िया , मुंडारी ,कुडुकनागपुरी
5प० सिंहभूमहो , मुंडारी ,कुडुक ,संथालीकुरमाली , उड़िया
6पूर्वी सिंहभूममुंडारी ,हो ,संथाली , कुडुककुरमाली , बंगला ,उड़िया
7सराईकेलासंथाली , मुंडारी ,होपंचपरगनिया , उड़िया , बंगला ,कुरमाली
8लातेहारकुडुकनागपुरी
9पलामूकुडुकनागपुरी
10गढ़वाकुडुकनागपुरी
11दुमकासंथालीखोरठा , बंगला
12जामताड़ासंथालीखोरठा , बंगला
13साहिबगंजसंथालीखोरठा , बंगला
14पाकुड़संथालीखोरठा , बंगला
15गोड्डासंथालीखोरठा
16हजारीबागसंथाली, कुडुकनागपुरी ,कुरमाली , खोरठा
17कोडरमासंथालीकुरमाली ,खोरठा
18चतरासंथाली ,कुडुक , मुंडारीनागपुरी , खोरठा
19बोकारोसंथालीनागपुरी , कुरमाली ,खोरठा , बंगला
20धनबादसंथालीनागपुरी ,खोरठा ,कुरमाली , बंगला
21गिरिडीहसंथालीखोरठा ,कुरमाली
22देवघरसंथालीखोरठा
23रामगढसंथाली , कुडुकनागपुरी ,कुरमाली ,खोरठा
24खूँटीकुडुक ,खड़ियानागपुरी ,पंचपरगनिया ,कुरमाली

JTET Syllabus 2025, कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा सिलेबस

1. बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र ;-

  • (क) अवधारणाएँ
    • विकास की अवधारणाएँ एवं अधिगम अधिगम से उसका संबंध।
    • बल विकास के सिद्धांत एवं अवस्थाएं (6 -11 वर्ष)
    • बाल केंद्रित शिक्षा
    • सृजनात्मकता
    • वैयक्तिक विभिन्निताएं
    • सतत एवं व्यापक मूल्यांकन
    • विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा
  • (ख) अधिगम एवं शिक्षा शास्त्र –
    • बच्चे कैसे सोचते और सकते हैं
    • शिक्षण अधिगम की मूल्य प्रक्रियाएँ
    • अभिप्रेरण और सीखना

2. भाषा

(क) भाषायी समझ एवं निष्कर्ष

  • अपठित उद्धरण –
  • गद्यांश
  • पद्यांश
  • व्याकरण : संज्ञा , सर्वनामा , विशेषण , लिंग , वचन , करक , काल , पर्यायवाची, मुहावरे , लोकोक्ति , इत्यादि

(ख) शिक्षा शास्त्रीय आयाम

  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत एवं विधिया
  • भाषा कौशल /समझ सम्प्रेषण कौशल का विकास
  • भाषा शिक्षण में उत्पन्न कठिनाइयों /विसंगतियों का निराकरण
  • शिक्षण उपादान
  • उपचारात्मक शिक्षण

3 . गणित

(क) सामान्य गणित

  • ज्यामिति – आकृतियां एवं उनकी स्थानिक समझ
  • संख्याएँ – संख्याएं एवं संक्रियाएँ
  • माप -लम्बाई , मात्रा , भार ,आयतन समय आदि
  • भिन्न
  • प्रतिशत
  • हानि एवं लाभ
  • समय एवं कार्य

(ख) शिक्षा शास्त्रीय मुद्दे

  • गणित की प्रकृति एवं स्वरुप
  • गणित शिक्षण की विधियां
  • गणित शिक्षण की समस्याएं
  • निदानात्मक एवं उपचारात्मक शिक्षण तथा मूल्यांकन

(4) पर्यवारण अध्ययन

(क) सामान्य पर्यावरण

  • परिवार और पड़ोसी
  • भोजन -पौधा और जंतुओं से प्राप्त भोजन , भोजन पकाना , भोजन करना , जंतुओं/पशुओं के आहार
  • आवास -आवास और उसके प्रकर , गृह सज्जा और सफाई , परिवार और घरेलू जीव जंतु
  • जल -जल के स्रोत , जल -भण्डारण, हमारा जीवन और जल , जल का अभाव , जल का बहाव , पौधा एवं जंतु के लिए जल की आवश्यकता
  • आवागन एवं सम्प्रेषण

(ख) शिक्षा शास्त्रीय मुद्दे

  • पर्यावरण अधययन का स्वरुप
  • पर्यावरण अध्ययन का महत्व
  • पर्यवरण के बारे में शिक्षा
  • गतिविधियाँ /व्यवहारिक कार्य
  • सत्तत व्यापक मूल्यांकन
  • शिक्षण -उपादान

JTET Syllabus 2025, कक्षा 6 से 8 तक परीक्षा के लिए सिलेबस

1 . बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र :

(क) अवधारणाएँ :

  • विकास की अवधारण एवं अधिगम से उसका सम्बन्ध
  • बाल विकास के सिद्धांत एवं अवस्थाएं (12 से 18 वर्ष)
  • बाल केंद्रित शिक्षा
  • वैयक्तिक विभिन्नताएं
  • सतत एवं व्यापक मूल्यांकन
  • विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा

(ख). अधिगम एवं शिक्षा शास्त्र

  • बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं
  • शिक्षण अधिगम की मूल प्रक्रियाएँ
  • अभिप्रेरण और सीखना

2 . भाषाएँ

(क) भाषायी समझ एवं निष्कर्ष :

  • अपठित उद्धरण
  • गधांश
  • पधांश
  • व्याकरण : संज्ञा , सर्वनाम , विशेषण ,लिंग ,वचन करक ,काल ,पर्यायवाची , मुहावरे ,लोकोक्ति ,संधि , समास इत्यादि।

(ख) शिक्षा शास्त्रीय आयाम :

  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत एवं विधिया
  • भाषा कौशल /समझ
  • सम्प्रेषण कौशल का विकास
  • भाषा शिक्षण में उत्पन्न कठिनाइयों /विसंगतियों का निराकरण
  • शिक्षण उपादान
  • उपचारात्मक शिक्षण

3. गणित और विज्ञान

(क). गणित के विषय सिलेबस

(i) सामान्य गणित

  • संख्या -पद्दति
  • संख्या की समझ
  • पूर्णांक
  • परिमेय सांख्य
  • घातांक
  • ऋणात्मक संख्या
  • भिन्न
  • वर्ग , वर्गमूल , घनमूल
  • द्विधारी संख्या

(ii) बीजगणित

  • बीजीय व्यंजक
  • बीजगणितीय व्यंजक

(iii) अंक गणित :

  • अनुपात – समानुपात
  • ऐकिक नियम
  • शब्द समस्याएं
  • प्रतिशत
  • लाभ -हानि
  • साधारण एवं चक्रवृद्धि व्याज
  • समय एवं दुरी
  • समय एवं काम से सम्बंधित व्यवहारिक गणित

(iv) ज्यामिति :

  • ज्यामिति आकृतियों की समझ
  • द्विविमीय
  • त्रिविमीय
  • सममिति

(v) क्षेत्रमिति

  • परिमिति
  • क्षेत्रफल
  • आयतन

(vi) आंकोड़ो का प्रयोग :

  • आंकड़ों का संग्रह एवं उन्हें व्यवस्थित करना

(vii) शिक्षा शास्त्रीय मुद्दे :

  • गणित की प्रकृति एवं स्वरुप
  • गणित शिक्षण की विधियां
  • गणित शिक्षण की समस्याएँ
  • निदानात्मक एवं उपचारात्मक शिक्षण तथा मूल्यांकन

(ख) विज्ञान :

(i) सामान्य विज्ञान :

  • भोजन के स्रोत , भोजन के अवयव , स्वास्थ्य और स्वच्छता , फसलों से अन्न की प्राप्ति , पौधों में पोषण , भोजन का उपयोग
  • दैनिक उपयोग की सामग्री , विभिन्न प्रकार के पदार्थ
  • आस पास की वस्तुएं , सजीवों का वास स्थान ,पौधों की संरचना और कार्य , जंतुओं की संरचना और कार्य , सजीवों पर परिवेश का प्रभाव , जीव में श्वसन , जैव विविधतओं का संरक्षण
  • बल , घर्षण एवं ध्वनि
  • चुम्बक , विधुत उपकरण , विधुत धारा , विधुत परिपथ
  • प्राकृतिक घटनाएं : प्रबंधन
  • वन उत्पादन ,
  • वायु प्रदुषण , जल प्रदुषण

(ii) शिक्षा शास्त्रीय मुद्दे :

  • विज्ञान की प्रकृति और संरचना
  • विज्ञान शिक्षण के उद्देश्य विज्ञान की समझ
  • विज्ञान शिक्षण की विधिया

4. समाज विज्ञान

(क) इतिहास

  • इतिहास लेखन के स्रोत
  • प्रारंभिक समाज – कृषि , पशुपालन , नगरीकरण , जीवन के आयाम
  • प्रारंभिक राज्य -प्रथम साम्राज्य (सम्राट अशोक , मौर्य प्रशासन)
  • तुर्क अफगान शासक
  • मुग़ल साम्राज्य एवं अफगान
  • शहर , व्यपार और कारीगर
  • सामाजिक संस्कृत का विकास
  • अठारहवीं शताब्दी में नई राजनितिक संरचनाएँ
  • भारत में कंपनी शाशन की स्थापना
  • उप निवेशवाद
  • जान जातीय समाज
  • 1857 का विद्रोह
  • ब्रिटिश शासन एवं शिक्षा
  • महिलाओं की स्थिति एवं सुधार
  • राष्ट्रिय आंदोलन 1885 से 1947 तक
  • स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद का भारत

(ख) भूगोल :

  • सौरमंडल
  • वायुमंडल
  • जलमंडल
  • पृथ्वी और उसकी गतियां
  • पृथ्वी की आतंरिक संरचना
  • पर्यवरण -भौतिक पर्यावरण , मानव पर्यवरण -अंतः क्रिया
  • ऋतुएँ
  • प्राकृतिक संसाधन -भूमि मिट्टी , खनिज , वनस्पति
  • मनवा संसाधन
  • कृषि
  • उधोग
  • झारखण्ड राज्य

(ग) सामाजिक एवं राजनितिक जीवन :

  • विविधता की समझ
  • संविधान
  • राज्य सरकार
  • स्थानीय सरकार
  • लोकतंत्र में समानता
  • संसदीय सरकार
  • मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य

(घ) अर्थशास्त्र :

  • जीविका के साधन
  • व्यवसायिक क्रिया
  • मुद्रा एवं विनियम
  • जनसँख्या वृद्धि -झारखण्ड के संदर्भ में
  • सावर्जनिक वितरण प्रणाली
  • खददयान एवं व्यवसायिक फसलें
  • सहकारिता
  • बाजार
  • आर्थिक एवं सामाजिक मूल्य

(ड. ) शिक्षा शास्त्रीय मुद्दे :

  • समाज विज्ञान की प्रकृति और अवधारणा
  • शिक्षण विधि
  • प्रोजेक्ट वर्क
  • समाज विज्ञान शिक्षण की समस्याएं
  • मूल्याँकन

Important Link

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FAQs

What is JTET official website ?

Ans- the official website JTET is www.jac.jharkhand.gov.in

Who is eligible for the JTET exam ?

Ans- 12th+ B.Ed./ Dl.Ed or equivalent, Gradate/PG + B.Ed. or equivalent

What to do after JTET ?

Ans- JTET is a Jharkhand Teacher Eligibility test for eligible to apply Jharkhand Teacher Vacancy class 1 to 5, class 6 to 8.

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